Friday 15 September 2023

World Ozone Day : विश्व ओजोन दिवस : 16th September 2023

 

World Ozone Day : विश्व ओजोन दिवस :16th September 2023



  विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को मनाया जाता है, इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस को पूरी दुनिया में मनाने के लिए चिह्नित किया गया है. आज दुनिया भर में मनाया जाने वाला यह दिवस हमारी धरती के सुरक्षा कवच के रूप में काम करने वाली ओजोन परत के संरक्षण के लिए है. यह दिन हम सभी को ओजोन के विकास को समृद्ध और मज़बूत करने के लिए प्रेरित करता है. ओजोन परत हमें हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों(UV-Rays) से बचाती है, और इस परत को अत्यधिक रासायनिक क्षति से बचाना हमारी जिम्मेदारी है. 

इस दिन को मनाने के लिए 16 सितंबर को चुना गया है. आपको बता दे चलें कि साल 1987 में जब ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले उत्पादन पर रोक लगाने के लिए एक वैश्विक समझौता हुआ. इसे मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल कहा गया. इसके प्रोटोकॉल का मुख्य उद्देश्य था ओजोन परत की रक्षा करना जिसे सभी देशों ने स्वीकार किया था. विश्व ओजोन दिवस  को महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चिंताओं में से एक माना जाता है जो चर्चा का विषय होता है. पृथ्वी पर पड़ने वाली UV किरणों से ओजोन परत ही लोगों को सुरक्षित रखती है. ओजोन परत हमारी पृथ्वी की सुरक्षा कवच के रूप में काम करती है और इसके बिना हम बिल्कुल भी स्वस्थ जीवन नहीं जी पाएंगे. इसलिए, हमें अपनी ओजोन परत को नष्ट होने से बचाने के लिए उचित पहल करनी होगी.

विश्व ओजोन दिवस 2023 का इतिहास- 22 मार्च, 1985 को ओजोन परत की रक्षा के लिए वियना कन्वेंशन में एक प्रस्ताव रखा गया जिसे बाद में स्वीकार भी किया गया. यह प्रस्ताव ओजोन परत के माध्यम से एक छेद की खोज के बाद शुरू किया गया है. प्रस्ताव को अपनाने के साथ, ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल 16 सितंबर, 1987 को लागू किया गया था. 1994 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करके विश्व ओजोन परत दिवस  के अवलोकन को स्वीकार किया.

विश्व ओजोन दिवस 2023 थीम

हर वर्ष विश्व ओजोन परत दिवस एक थीम को गरिमा के साथ पूरा करने का प्रतीक है. इस बार विश्व ओजोन दिवस 2023 थीम “मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल: ओजोन परत को ठीक करना और जलवायु परिवर्तन को कम करना” है. 

विश्व ओजोन दिवस का महत्व- इसकी हानिकारक संरचना हमारे विश्व के लिए एक बड़ी हानि हो सकती है. इस परत को हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए कई स्तर पर हिस्सा लेना होगा. प्रत्येक व्यक्ति को इस स्थिति में भाग लेना चाहिए और विश्व को स्थायी तरीके से विनियमित करने के लिए नए विचारों की खोज करनी चाहिए. रासायनिक उपयोग को कम किया जा सकता है.

विश्व ओजोन दिवस 2023 के बारे में प्रमुख तथ्य

  • ओजोन परत सूर्य की लगभग 98% यूवी किरणों को अवशोषित करने में सक्षम है.
  • क्लोरोफ्लोरोकार्बन वह रासायनिक तत्व है जो ओजोन परत को काफी नुकसान पहुंचा रहा है.
  • 1985 के दौरान अंटार्कटिका में ओजोन परत के चारों ओर एक छेद खोजा गया था.
  • शोधकर्ताओं के अनुसार अंटार्कटिका के आसपास ओजोन छिद्र धीरे-धीरे सिकुड़ने के संकेत दे रहा है.
  • सीएफसी जैसे ओजोन को नष्ट करने वाले रसायनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल 1989 में अपनाया गया था.


No comments:

Post a Comment

Featured post

Online Quiz on Dr. B R Ambedkar on his 133rd Birth Anniversary on 14th April 2024

 Kendriya Vidyalaya Southern Command Library is conducting a Quiz on Dr. B R Ambedkar on his 133rd Birth Anniversary on 14th April 2024.  14...